How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में

Wiki Article



शुरूआती महीनों में आने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने के लिए अदरक का सेवन बहुत बढ़िया है. लेकिन आखिरी तिमाही महीनों में अदरक से दूरी बनाएं, क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बना रहता है.

शोध के मुताबिक, जो लोग रोज अदरक का सेवन करते हैं उनका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे उन्‍हें भूख कम लगती है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को भी स्थिर बनाए रखता है. एक अन्‍य शोध में पाया गया कि अदरक वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने में सहायक है.

कई शोध के बाद यह निष्कर्ष निकला कि अदरक किसी भी प्रकार से रक्तचाप के लिए ठीक नहीं है। यदि आपको लो ब्लड-प्रेशर की समस्या है तो यह उसे और भी लो कर सकता है जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

(और पढ़ें – मासिक धर्म में दर्द होने का उपचार)

-अदरक का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल आपके अंदर एसिड को बढ़ा सकता है जिससे आपको सीने में जलन हो सकती है।

अदरक के पाचनतंत्र से जुड़े कुछ हल्के साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। यह ऊपरी पाचन तंत्र को प्रभावित करता है इसलिए अदरक की जगह किसी अन्य पदार्थ का सेवन फायदेमंद हो सकता है लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

शख्स ने फोन पर कहा सीआईएसएफ मेरे बैग में रखे बम का नहीं लगा सकी पता

जो लोग सिगरेट पीते हैं उनके मामूली कट और खरोंच को भी ठीक होने में काफी वक्त लगता है.किसी सर्जरी और ऑपरेशन में बाधा आ सकता है.

हेयर और ब्यूटी स्किन केयर मुँहासे बालो का गिरना मेकअप सोंदर्य उपचार

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अदरक का उपयोग विभिन्‍न प्रकार की औषधीयों में किया जाता है। अदरक की चाय पीने से हमें कई लाभ मिलते हैं। क्‍योंकि आयुर्वेद में अदरक को विशेष औषधी माना जाता है। अदरक वाली चाय पीने के फायदे वजन को कम करने, अल्‍जाइमर को ठीक करने, मधुमेह को रोकने, सर्दी और खांसी का इलाज करने, प्रजनन क्षमता को बढ़ाने, तनाव कम करने आदि में होते हैं।

अदरक के प्रभाव से रक्त प्लेटलेट कोशिकाओं का चिपचिपापन कम हो जाता है जिससे रक्त में थक्का बनने की सम्भावना कम हो जाती है फलस्वरूप अनेक रोगों जैसे ह्रदय आघात, स्ट्रोक ( पक्षघात ) इत्यादि से बचाव हो जाता है

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर Source सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे

अदरक आमतौर पर मधुमेह के उपचार के लिए बेहतरीन माना जाता है, लेकिन मुसीबत तब होती है जब इसे मधुमेह की दवा के साथ लिया जाता है।

Report this wiki page